कोको बीन्स का इतिहास

हालांकि बहुत से लोग कोकोआ की फलियों में शामिल कई स्वास्थ्य लाभ से परिचित होते जा रहे हैं, यह भी इस महत्वपूर्ण "superfood" के इतिहास का एहसास करने के लिए महत्वपूर्ण है। के बाद से कोकोआ की फलियों अब एक "superfood" के रूप में वर्गीकृत किया गया है, वे पोषण स्वास्थ्य के कई क्षेत्रों में तेजी से महत्वपूर्ण बन गए हैं। 




कोको बीन कोको के पेड़ है, जो कोको फली का उत्पादन का एक उत्पाद है। प्रत्येक कोको फली के अंदर, 30 करने के लिए 50 कोकोआ की फलियों से कहीं भी कर रहे हैं। इस के अलावा, वहाँ एक मिठाई लुगदी कोकोआ की फलियों आसपास है, जो कुछ कोको बीन हार्वेस्टर से "बाबा डी कोको" कहा जाता है। कोको बीन की उपस्थिति, गुलाबी भूरे या बैंगनी से लेकर, और कोको की फलियों की बनावट काफी नरम है।

यह अनुमान है कि कोको के पेड़ पहले, प्राचीन काल में मध्य अमेरिका के लिए पेश किया गया था Mayas द्वारा। मेक्सिको में, कोको के पेड़ हो गया था और Olmecs से काटा, और अंततः अमेरिका भर में मुद्रा का एक आम रूप बन गया। यही वह समय था, जाहिर है, क्षेत्र के स्पेनिश विजय से पहले। कोको के पेड़, अमेरिका के लिए एक देशी प्रजातियों माना जाता है, हालांकि अन्य अनुमान लगाया मूल अमेज़न, और अधिक विशेष में Andes पहाड़ों के आधार शामिल हैं।

हेर्नान कोर्टेस मुट्ठी मेक्सिको की विजय के लिए शुरू किया है, वह Montezuma द्वितीय, जो एज्टेक से अधिक वर्तमान सम्राट था के संपर्क में आया। अपनी यात्रा का इतिहास में, यह दर्ज की गई है कि Montezuma चॉकलेट के अलावा अपने भोजन में किसी अन्य पेय का अनुमोदन नहीं होगा। जब चॉकलेट पर खाने, Montezuma कथित तौर पर एक सुनहरा चम्मच के साथ, एक सुनहरा जाम से बाहर खा लिया। इस समय, पाउडर कोको फलियों मसाले, वेनिला, और अन्य सामग्री है, तो एक फोम में मार पड़ी है के साथ संयुक्त कर रहे थे। कथित तौर पर, इस चॉकलेट पेय के 200 भागों, एक दैनिक आधार पर रईसों की Montezuma की अदालत द्वारा खपत थे Montezuma 50 चॉकलेट पेय पदार्थों प्रत्येक दिन भस्म, जबकि।

यह दर्ज की गई है कि चॉकलेट पहले कुछ समय 1600, सबसे स्पेनवासियों द्वारा की संभावना के दौरान यूरोपीय क्षेत्र में शुरू की गई थी। इस के अलावा, स्पेन के कोको के पेड़ आबादी खेती, इस तरह फिलीपींस, साथ ही वेस्ट इंडीज के रूप में क्षेत्रों के लिए विस्तार होने लगा। विडंबना यह है कि कोको संयंत्र के ही वानस्पतिक नाम "थियोब्रोमा काकाओ" है, जो, मोटे तौर पर अनुवादित, का मतलब है "देवताओं के भोजन" है। कोको बीन्स दुनिया भर के कई क्षेत्रों में समाज का एक प्रधान थे, और तेजी से आज के समाज में लोकप्रियता में वृद्धि हुई है।

Post a Comment

0 Comments